JNU LIVE: लाठीचार्ज के खिलाफ प्रदर्शन करने जा रहे छात्रों को पुलिस ने रोका

बढ़ी हुई फीस को लेकर पिछले कुछ समय से विरोध कर रहा जवाहरलाल नेहरू विश्वविद्यालय (JNU) के छात्रों का एक प्रतिनिधिमंडल मानव संसाधन विकास मंत्रालय (MHRD) पहुंचा। मंत्रालय ने विश्वविद्यालय में सभी मुद्दों के शांतिपूर्ण समाधान के लिए छात्रों और प्रशासन के साथ चर्चा के लिए एक उच्च शक्ति समिति नियुक्त की है। जवाहर लाल नेहरू विश्वविद्यालय में सोमवार को हुए मार्च के बाद देर रात छात्र प्रशासनिक भवन पर एक बार फिर डट गए। छात्रों ने कहा कि कुलपति आकर उनसे मुलाकात करें और उनकी फीस वृद्धि वापस ली जाए।

जेएनयू छात्रसंघ अध्यक्ष आइशी घोष ने मंगलवार को बताया कि जेएनयू प्रशासन और दिल्ली पुलिस का रवैया मनमाना है। हम पुलिस की कार्रवाई से डरने वाले नहीं हैं। हमारा आंदोलन जारी रहेगा। आइशी ने कहा कि सोमवार रात पुलिस हमें घुमाते-घुमाते दूसरे आंदोलनकारी छात्रों के पास ले गई और वहां से मानव संसाधन विकास मंत्रालय के सह सचिव के पास ले जाया गया, लेकिन उन्होंने हमें कोई ठोस आश्वासन नहीं दिया। इस बीच पुलिस ने अलग-अलग जगह धरने पर बैठे हमारे साथियों के साथ लाइट बुझाकर मारपीट की।

LIVE Updates:

-विश्वविद्यालय के छात्रों पर दिल्ली पुलिस के लाठीचार्ज के खिलाफ प्रदर्शन के लिए दिल्ली पुलिस मुख्यालय जा रहे छात्रों को अब पुलिस द्वारा वसंत कुंज पुलिस स्टेशन ले जाया जा रहा है।

ANI

@ANI

: The bus, carrying Jawaharlal Nehru University (JNU) students who were going to Delhi Police Headquarters for a demonstration, are now being taken to Police headquarters in ITO. https://twitter.com/ANI/status/1197031787165188096 

ANI

@ANI

Delhi: Jawaharlal Nehru University (JNU) students who were going to Delhi Police Headquarters for a demonstration against “the lathi charge of Delhi Police on the students of the University”, are now being taken by police to Vasant Kunj police station.

-जवाहरलाल नेहरू विश्वविद्यालय (JNU) के छात्रों का एक प्रतिनिधिमंडल मानव संसाधन विकास मंत्रालय (MHRD) पहुंचा। मंत्रालय ने विश्वविद्यालय में सभी मुद्दों के शांतिपूर्ण समाधान के लिए छात्रों और प्रशासन के साथ चर्चा के लिए एक उच्च शक्ति समिति नियुक्त की है।

Twitter पर छबि देखेंTwitter पर छबि देखेंTwitter पर छबि देखें

 

– मंगलवार को जेएनयू छात्रसंघ के सचिव सतीश यादव ने कहा था कि आज मंहगी फीस केवल जेएनयू की समस्या नहीं है। मेडिकल, इंजीनियरिंग और आईआईटी की फीस भी बढ़ी है, वहां भी छात्र परेशान हैं। हमारे शांतिपूर्वक निकाले जा रहे मार्च में केवल जेएनयू के छात्र नहीं थे, बाकी विश्वविद्यालयों के छात्र भी थे।

-मंगलवार को विरोध प्रदर्शन कर रहे जवाहरलाल नेहरू विश्वविद्यालय के छात्रों पर पुलिस की कार्रवाई को लेकर राज्यसभा में हंगामा हो गया। राज्यसभा की बैठक शुरू होने के कुछ ही देर बाद दोपहर दो बजे तक के लिए स्थगित कर दी गई। सदन की बैठक शुरू होने पर सभापति एम वेंकैया नायडू ने आवश्यक दस्तावेज पटल पर रखवाए। इसी बीच वाम, कांग्रेस और अन्य दलों के सदस्यों ने जेएनयू में फीस वृद्धि का विरोध प्रदर्शन कर रहे छात्रों पर हुई पुलिस की कार्रवाई का मुद्दा उठाने का प्रयास किया। नायडू ने कहा कि उन्हें सदस्यों के पास से तीन कार्य स्थगन नोटिस मिले हैं, लेकिन उन्होंने वे तीनों नोटिस स्वीकार नहीं किए।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *