Engineer’s Day 2020: इंजीनियर्स डे पर जानें कहां निकली हैं इंजीनियरिंग ग्रेजुएट्स के लिए सरकारी नौकरियां

वैसे तो अलग-अलग देशों में इंजीनियर्स डे अलग-अलग तिथियों पर मनाया जाता है लेकिन भारत में यह दिवस 15 सितंबर को मनाया जाता है। भारत में ‘इंजीनियर्स डे’ या अभियंता दिवस को भारत रत्न से सम्मानित सर डॉ. मोक्षगुंडम विश्वेश्वरैया के जन्म-दिवस के रूप में मनाया जाता है। डॉ. विश्वेश्वरैया प्रसिद्ध भारतीय सिविल इंजीनियर और मैसूर के 19वें दीवान थे। आइए इस इंजीनियर्स डे 2020 के मौके पर केंद्र और राज्य सरकारों के विभागों, संगठनों और सार्वजनिक क्षेत्र के उपक्रमों में सितंबर 2020 में निकली सरकारी नौकरियों के बारे में जानते हैं जिनके लिए सिविल, इलेक्ट्रिकल, इलेक्ट्रॉनिक्स, मेकेनिकल, कंप्यूटर और अन्य इंजीनियरिंग ग्रेजुएट्स आवेदन कर सकते हैं।

भारत इलेक्ट्रॉनिक्स लिमिटेड (BEL) – 145 ट्रेनी इंजीनियर और प्रोजेक्ट इंजीनियर की भर्ती

रक्षा मंत्रालय के अधीन नवरत्न कंपीन भारत इलेक्ट्रॉनिक्स लिमिटेड (BEL) में ट्रेनी इंजीनियर और प्रोजेक्ट इंजीनियर के कुल 145 पदों पर भर्ती के लिए आवेदन आमंत्रित किए गये हैं। इन पदों के लिए आवेदन 27 सितंबर 2020 तक आवेदन किये जा सकते हैं। इच्छुक और योग्य उम्मीदवार, आधिकारिक वेबसाइट, bel-india.in पर विजिट कर ऑनलाइन आवेदन कर सकते हैं।

नेशनल हाइड्रोइलेक्ट्रिक पावर कॉरपोरेशन (एनएचपीसी) – 51 ट्रेनी इंजीनियर भर्ती

भारत सरकार एक अन्य सार्वजनिक क्षेत्र की कंपनी (पीएसयू) नेशनल हाइड्रोइलेक्ट्रिक पावर कॉरपोरेशन ने ट्रेनी इंजीनियर (सिविल और मेकेनिकल) के कुल 51 पदों पर भर्ती के लिए आवेदन आमंत्रित किये हैं। इन पदों के लिए उम्मीदवार 28 सितंबर 2020 तक कंपनी की ऑफिशियल वेबसाइट, nhpcindia.com पर जाकर ऑनलाइन आवेदन कर सकते हैं। एनएचपीसी ट्रेनी इंजीनियर भर्ती 2020 नोटिफिकेशन और अप्लीकेशन लिंक यहां देखें।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *