भारत में आईएस मॉड्यूल तैयार कर रहे आतंकी

पटना से गिरफ्तार बांग्लादेशी आतंकियों से पूछताछ में बड़ा खुलासा हुआ है। ये भारत में आतंक का एक नया मॉड्यूल खड़ा कर रहे थे। दुनिया के सबसे खतरनाक आतंकी संगठन आईएसआईएस ने भारत में अपना आतंकी नेटवर्क खड़ा करने की जिम्मेदारी इस्लामिक स्टेट, बांग्लादेश (आईएस बीडी) को सौंपी है। इसी मिशन के तहत आतंकी खैरुल, अबु और शरियत काम कर रहे थे। तीनों की गिरफ्तारी बिहार एटीएस समेत देश की तमाम सुरक्षा एजेंसियों के लिए बड़ी कामयाबी है।

यूं रची आईएसआईएस ने साजिश: आईएसआईएस कई वर्षोँ से भारत में अपना नेटवर्क तैयार करना चाहता है। पहले पाकिस्तान के रास्ते उसने भारत में जड़ें जमाने की कोशिश की, पर कामयाबी नहीं मिली। इसलिए बांग्लादेश के अपने नेटवर्क को आजमाने का फैसला किया। वहां जमीयत-उल-मुजाहिद्दीन, बांग्लादेश (जेएमबी) नाम का आतंकी संगठन पहले से सक्रिय था। आईएस का फैलाव इसी संगठन के जरिए बांग्लादेश में हुआ। बाद में जेएमबी के अधिकतर सदस्य इस्लामिक स्टेट, बांग्लादेश से जुड़ गए।

ब्रेनवाश और स्लीपर सेल तैयार करने का टॉस्क

आईएस, बीडी को भारत में *आईएस का नेटवर्क तैयार करने के मिशन में दो टॉस्क सौंपे गए। पहला देश में आईएस के लिए स्लीपर सेल तैयार करना। दूसरी जिम्मेदारी युवाओं का ब्रेनवाश कर उन्हें आईएसआईएस के लिए आतंकी हमले और सीरिया में कथित जेहाद के लिए तैयार करना था। गिरफ्त में आया खैरुल इसमें अहम कड़ी *निभा रहा था। वह देश के विभिन्न हिस्सों में आईएस का नेटवर्क खड़ा करने में जुटा था। इस काम में बांग्लादेश के साथ ही देश के विभिन्न हिस्सों में मौजूद संदिग्ध उसे मदद कर रहे थे। वह कई राज्यों में अपना नेटवर्क तैयार करने में लगा है और अब सुरक्षा एजेंसियां उसका पता लगाने में जुटी हैं। इसी कड़ी *में पुणे से शरियत मंडल की गिरफ्तारी हुई।

खुलासा

– बांग्लादेशी आतंकियों से पूछताछ में आतंक के इस नए मॉड्यूल का हुआ खुलासा

– भारत में आतंकी नेटवर्क खड़ा करने का जिम्मा इस्लामिक स्टेट, आईए बीडी को सौंपा

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *