बिहार में चौथे चरण से शुरू होगी भाजपा की अग्निपरीक्षा

शुरुआत के तीन चरण में मात्र दो सीटों पर लोकसभा चुनाव लड़ रही भाजपा की असल परीक्षा चौथे चरण से शुरू होगी। एनडीए में अपने हिस्से की 17 में से 15 सीटों पर भाजपा चार से सातवें चरण के बीच चुनाव लड़ेगी। बिहार में पहले चरण की चार सीटों में भाजपा केवल औरंगाबाद पर चुनाव लड़ी। बाकी तीन सीटें एनडीए के घटक दल जदयू व लोजपा के हिस्से में थी। दूसरे चरण में पांच सीटों पर जदयू प्रत्याशी चुनाव लड़ रहे हैं। तीसरे चरण में भाजपा केवल अररिया में चुनाव लड़ रही है। चौथे चरण से भाजपा की चुनावी भागीदारी अधिक बढ़ जाएगी।

सातवें चरण में पांच में से चार पर केंद्रीय मंत्री 

छठे चरण में आठ सीटों में से भाजपा आधी यानी चार सीटों पर चुनाव लड़ रही है। पार्टी के प्रत्याशी पश्चिम व पूर्वी चम्पारण, शिवहर व महाराजगंज में हैं। इस चरण में केंद्रीय मंत्री राधामोहन सिंह पूर्वी चम्पारण से प्रत्याशी हैं। सातवें चरण में भी आठ सीटों पर चुनाव होने हैं। इसमें सबसे अधिक भाजपा के प्रत्याशी हैं, जो पटनासाहिब, पाटलिपुत्र, बक्सर, सासाराम और आरा में मैदान में हैं। यह भी खास है कि सातवें चरण में पार्टी के पांच प्रत्याशियों में चार केंद्रीय मंत्री हैं। पटना साहिब के प्रत्याशी केंद्रीय मंत्री रविशंकर प्रसाद पहली बार चुनावी मैदान में उतरे हैं। जबकि केंद्रीय राज्यमंत्री रामकृपाल यादव पाटलिपुत्र, केंद्रीय मंत्री आरके सिंह आरा से तो केंद्रीय राज्यमंत्री अश्विनी चौबे बक्सर से चुनावी मैदान में हैं।

चौथे चरण में नित्यानंद व गिरिराज चुनावी मैदान में

चौथे चरण में जिन पांच लोकसभा क्षेत्रों में चुनाव होना है, उनमें तीन सीटों पर भाजपा प्रत्याशी हैं। उजियारपुर में खुद प्रदेश भाजपा अध्यक्ष नित्यानंद राय तो बेगूसराय में भाजपा के फायरब्रांड नेता केंद्रीय मंत्री गिरिराज सिंह मैदान में हैं। इसी तरह पांचवें चरण की पांच में तीन सीटों- मधुबनी, मुजफ्फरपुर व सारण में भाजपा के प्रत्याशी चुनावी मैदान में हैं।

बिहार में चरणवार भाजपा की सीटें

चरण    कुल सीट    भाजपा 

1          04            01.

2          05            00.

3          05            01.

4          05            03.

5          05            03.

6          08            04.

7          08            05.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *