पाक ने दी पीएम मोदी के विमान को अपने हवाई क्षेत्र से उड़ान की अनुमति

शंघाई सहयोग संगठन (एससीओ) की बैठक में किर्गिस्तान जाने के लिए प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के विमान को पाकिस्तान अपने हवाई क्षेत्र से उड़ान भरने की सैद्धांतिक अनुमति देने को राजी हो गया है। बैठक का आयोजन 13-14 जून को होना है और इसमें पाक प्रधानमंत्री इमरान खान भी मौजूद रहेंगे।

बालाकोट में 26 फरवरी को जैश-ए-मुहम्मद के आतंकी शिविरों पर भारतीय वायुसेना की एयर स्ट्राइक के बाद पाकिस्तान ने भारत के लिए अपना हवाई क्षेत्र पूरी तरह बंद कर दिया था। उसके बाद से उसने अपने 11 हवाई मार्गो में से दक्षिणी क्षेत्र के सिर्फ दो हवाई मार्ग खोले हैं।

भारत ने पाकिस्तान से अनुरोध किया था कि वह प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के विमान को किर्गिस्तान की राजधानी बिश्केक जाने के लिए अपने हवाई क्षेत्र से गुजरने की अनुमति प्रदान करे। एक अधिकारी ने पाकिस्तान सरकार के फैसले की पुष्टि करते हुए बताया, ‘प्रक्रियागत औपचारिकताएं पूरी होने के बाद भारत सरकार को इस फैसले से अवगत करा दिया जाएगा। इसके बाद नागरिक उड्डयन प्राधिकरण को भी अपने वायुकर्मियों को अधिसूचित करने के निर्देश दिए जाएंगे।’

उक्त अधिकारी ने कहा कि भले ही एससीओ बैठक के इतर दोनों देशों के प्रधानमंत्रियों की कोई बैठक नहीं होनी है फिर भी पाकिस्तान को उम्मीद है कि भारत उसके शांति प्रस्ताव का सकारात्मक जवाब देगा।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *