तरणजीत सिंह संधू होंगे अमेरिका में भारत के नए राजदूत, जल्द हो सकती है घोषणा

तरणजीत सिंह संधू अमेरिका में भारत के नए राजदूत की कमान संभालने जा रहे हैं। एक वरिष्ठ अधिकारी ने न्यूज एजेंसी एएनआई को यह जानकारी दी है। ज्ञात हो कि हर्षवर्धन श्रृंगला इससे पहले अमेरिका में भारत के राजदूत थे। जानकारी के मुताबिक, हर्षवर्धन श्रृंगला के मनोयन से संबंधित मामले पर कार्रवाई पूरी हो चुकी है। हालांकि सरकार ने अभी तक इसकी घोषणा नहीं की है।

संधू फिलहाल 24 जनवरी 2017 से श्रीलंका में भारतीय राजदूत की जिम्मदारी निभा रहे हैं। इसस पहले वह 2013 से 2017 तक वाशिंगटन डीसी में डिप्टी चीफ (मिशन) के तौर पर जिम्मेदारी निभा चुके हैं। इससे पहले वह 1997 से 2000 तक भी इस पद पर रह चुके हैं। वह वाशिंगटन डीसी से काफी परिचित हैं।

High Commissioner of India to Sri Lanka, Taranjit Singh Sandhu (in pic) will take charge as India’s Ambassador to the US. He will succeed Harsh Vardhan Shringla, who will take charge as the Foreign Secretary.

Twitter पर छबि देखें

सरकारी सूत्र ने बताया कि तरणजीत सिंह संधू के मनोयन की घोषणा जल्द ही की जा सकती है। फरवरी के अंत तक अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप भारत का दौरा कर सकते हैं। इस कारण भी इनके नाम की घोषणा जल्द की जा सकती है। साथ ही यह भी बताया गया कि वाशिंगटन डीसी में भी नए राजदूत के चयन को लेकर प्रक्रिया चल रही है।

ज्ञात हो कि अमेरिका में भारत के निवर्तमान राजदूत हर्षवर्धन श्रृंगला ने स्वदेश लौटने से पहले अमेरिका के राष्ट्रपति डॉनल्ड ट्रंप से ओवल हाउस में मुलाकात की थी। श्रृंगला ने भारत और अमेरिका के संबंधों को मजबूत करने के लिए उनका शुक्रिया अदा किया।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *