आज लोकसभा में दो महत्वपूर्ण विधेयक पेश करेंगी निर्मला सीतारमण

राज्यसभा में बुधवार को राष्ट्रीय राजधानी क्षेत्र दिल्ली में अनधिकृत कालोनियों के नियमितीकरण से संबंधित विधेयक को चर्चा कराने और पारित कराने के लिए पेश किया जाएगा। सदन में आज के कामकाज की सूची में कई पत्रों और रिपोर्टो को पटल पर रखना भी शामिल है। केंद्रीय मंत्री हरदीप सिंह पुरी राष्ट्रीय राजधानी क्षेत्र दिल्ली (अनधिकृत कॉलोनियों में निवासियों के सार्वजनिक अधिकारों को मान्यता) विधेयक, 2०19 को आगे बढ़ाएंगे। यह विधेयक ऐसी कॉलोनियों के उन निवासियों को संपत्ति के मालिकाना हक या हस्तांतरण या गिरवी रखने के अधिकारों को मान्यता देने के लिए विशेष प्रावधान प्रदान करेगा, जो पॉवर ऑफ अटर्नी, बिक्री समझौता, वसीयत, कब्जा पत्र या किसी अन्य दस्तावेज के आधार पर संपत्ति के कब्जेदार हैं। विधेयक लोकसभा द्वारा पारित कर दिया गया है और चर्चा कराए जाने व पारित होने के लिए उच्च सदन में है।

कोयला और इस्पात विभाग से संबंधित संसदीय स्थायी समिति की रिपोर्टें विकास महात्मे और मुकुट मिथि द्वारा दी जाएंगी। रसायन और उर्वरकों पर विभाग से संबंधित संसदीय स्थायी समिति के एक अंतिम कदम को लेकर बयान को जी. सी. चंद्रशेखर और अहमद अशफाक करीम द्वारा पटल पर रखा जाएगा। सार्वजनिक उपक्रमों की समिति के चुनाव के लिए एक प्रस्ताव वी. मुरलीधरन द्वारा पेश किया जाएगा। इनके अलावा, कुछ मंत्रियों द्वारा कागजात पटल पर रखे जाएंगे।

लोकसभा में बुधवार को वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण द्वारा चर्चा के लिए दो महत्वपूर्ण विधेयक पेश किए जाएंगे। वह सदन में चर्चा के लिए विनियोग (संख्या-3) विधेयक, 2019 पेश करेगी। यह विधेयक वित्तीय वर्ष 2019-20 की सेवाओं के लिए भारत के समेकित कोष से कुछ और रकम के भुगतान और विनियोग को अधिकृत करेगा। सीतारमण अंतरार्ष्ट्रीय वित्तीय श्रृंखला केंद्र प्राधिकरण विधेयक, 2०19 को भी चचार् के लिए पेश करेंगी। यह विधेयक भारत में वित्तीय सेवाओं को विकसित करने और विनियमित करने और इसके साथ जुड़े मामलों के लिए एक प्राधिकरण की स्थापना को मंजूरी देता है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *